फेसबुक के रोचक तथ्य पढ़ कर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे, जानिए कैसे बनी नंबर वन सोशल साईट


0

आज के समय में सोशल नेटवर्किंग साइटस हमारे जीवन का एक ख़ास हिस्सा बन चुकी है. अब भले ही हम खाना पीना भूल जाए, लेकिन सुबह उठ कर अपना फोन चलाना और उसमे फेसबुक सर्फ करना नही भूल सकते. फेसबुक ने काफी कम समय में युवायों के दिलों में अपना ख़ास स्थान बना लिया है. साल 2004 से लेकर अब तक मिलियन लोग फेसबुक के नेटवर्क से जुड़ चुके हैं. आज हम आपको फेसबुक से जुड़े कुछ ऐसे अजब-गजब रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा.

मार्क जुकरबर्ग है फेसबुक के जन्मदाता

चैटिंग को बेहतर और आसान बनाने के पीछे मार्क जुकरबर्ग का हाथ है. मार्क ने साल 2004 में फेसबुक बनाई थी. हालाँकि इसके पीछे की वजह उनका दिल टूटना माना गया है. कहा जाता है कि प्यार में धोखा खाने के बाद उन्होंने फेसबुक बनाने की सोची थी.

यूजर नही कर सकते मार्क को ब्लोक

फेसबुक एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ यदि हम किसी यूजर से परेशान हैं तो उसे ब्लोक आप्शन के प्रयोग से अपनी फ्रेंडलिस्ट से हमेशा के लिए गायब कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेसबुक के ओनर मार्क जुकरबर्ग को कोई भी ब्लोक नही कर सकता? हालाँकि यह सुनने में थोडा अजीब लगता है परंतु यह पूरी तरह से सच है.

फेसबुक पर है 30 मिलियन डेड यूजर्स

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फेसबुक पर 30 मिलियन यूजर प्रोफाइल ऐसी हैं, जोकि अब इस दुनिया में नहीं रहे. फेसबुक पर डेड लोगों की प्रोफाइल को एक यादगारी बना दिया जाता है.

लाइक बटन की कहानी

फेसबुक पर हर रोज़ लोग तरह तरह की तसवीरें और विडियो पोस्ट करते हैं, जिसे लोग लाइक या कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया देते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार मार्क ने लाइक बटन का नाम पहले “ऑसम” रखने की सोची थी लेकिन बाद में कंपनी के बाकी मेंबर के नतीजे से इसका नाम “लाइक” रख दिया गया.

दुनिया के 50 फ़ीसदी लोग है फेसबुक पर

आज के समय में इंटरनेट हर घर पर मौजूद है. रिसर्च के अनुसार दुनिया के लगभग 50 प्रतिशत से भी अधिक लोग फेसबुक के साथ जुड़े हुए हैं और आने वाले समय के साथ साथ इसकी संख्या और भी बढ़ रही है.

फेसबुक कर रही है बीमार

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि फेसबुक इन दिनों एक लत बन चुकी है जो कईं लोगों को अपना शिकार बना रही है. लगभग हर उम्र सीमा के लोग इस फेसबुक के एडिक्शन डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं.

तलाक का बनी थी कारण

साल 2011 में फेसबुक का तलाक करवाने में सबसा बड़ा योगदान रहा है. ख़बरों की माने तो यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में हर 5 में से एक शादी के टूटने की अहम वजह फेसबुक ही होती है. दरअसल, युवा फेसबुक को एक डेटिंग एप की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे कईं लोगों की ग्रस्ति बुरी तरह से प्रभावित हुई है.

मार्क तक पहुँचने का आसान तरीका

आप में से 99% लोग नहीं जानते होंगे कि फेसबुक पर मार्क जुकरबर्ग तक आसानी से पहुंचा जा सकता है. इसके लिए आप फेसबुक यूआरएल के साथ नंबर 4 का इस्तेमाल कर सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

0
Kirti Kalra

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *