ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक जगहें, यहाँ जाने से पहले एक बार आवश्य सोच लें


0

इस दुनिया में लाखों खूबसूरत जगहें हैं जो किसी को भी अपना दीवाना बना सकती हैं. तो वहीँ कुछ जगह ऐसी भी है जिनका नाम लेने से पहले भी लोग दो बार आवश्य सोचते हैं. दरअसल, इन जगहों को शापित माना जाता है इसलिए लोग वहां आने-जाने से डरते हैं. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी खूबसूरत और खतरनाक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ कोई भी व्यक्ति नहीं जाना चाहता. इन जगहों का खौफ इतना अधिक है कि लोग इनका नाम लेने से भी कन्नी कतराते हैं.

पेंडल हिल

पेंडल हिल नामक जगह इंग्लैंड के लेंगकैशियर में स्तिथ है. इस जगह को शापित और खतरनाक जगहों में से सबसे ऊपर माना जाता है. मान्यता है कि यहाँ 17वीं सदी में 12 औरतें रहती थी जोकि जादू टोने करती थी. इन औरतों में से 10 औरतों पर 10 लोगों की मौत का आरोप लगाया गया था. तब से लेकर आज तक इस जगह को भूतिया जगह माना जाता है. यहाँ के आस पास रहने वाले लोग शाम के समय हिल के निकट जाने से भी डरते हैं. इस जगह को लेकर कईं तरह के हॉरर शो बनाए गए हैं.

किला भानगढ़

भारत की डरावनी और भूतिया जगहों की बात की जाए तो राजस्थान का किला भानगढ़ सबसे अधिक प्रचलित है. यह अलवर शहर में मौजूद है. सूर्यास्त के बाद यहाँ कोई भी नहीं जाता. मान्यता है कि 16वीं सदी में यहाँ कत्लेआम हुआ था जिसके कारण यहाँ हर रोज़ आत्माओं की चीखें सुनाई देती हैं. ख़ास कर रात के समय यहाँ जाने से हर कोई डरता है. किले को लेकर कईं तरह की डरावनी कहानियां चर्चित है इसलिए सूर्य छिपते ही किला खाली कर दिया जाता है.

डेसिवा फेटिश मार्केट

जादू टोने को भले ही आज की पीढ़ी नहीं मानती लेकिन अफ्रीका का एक बाज़ार जादू टोने के लिए देश और दुनियाभर में काफी प्रसिद्ध है. इस बाज़ार को “डेसिवा फेटिश मार्केट” के नाम से जाना जाता है. यहाँ आपको काले जादू से जुडी हर तरह की चीज़ आसानी से मिल सकती है. गौरतलब है कि यहाँ पुरुषों के शरीर के अंग जैसे कि दांत, नाखून, आँखें आदि खुलेआम बिकती हैं. इस बाज़ार में जाने से आज भी लोग काफी डरते हैं. जादू टोने के कारण इस जगह को खतरनाक जगहों में शामिल किया गया है.

ओकिगहारा

जापान में स्तिथ ओकिगहारा को “सुसाइड फारेस्ट” के नाम से भी जाना जाता है. इस जगह को आत्महत्या करने के लिए जाना जाता है. यहाँ साल 2002 में लगभग 78 लोगों ने एपीआई जान गंवाई थी. मान्यता है कि यहाँ के पेड़ पौधों में बुरी शक्तियों का वास है इसलिए जो लोग इस जंगल से गुजरते हैं उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है. शायद यही कारण है जो ओकिगहारा को दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक माना गया है.

जमली-कमली मस्ज‍िद

भारत की राजधानी दिल्ली में स्तिथ जमली-कमली मस्ज‍िद को खतरनाक जगहों में से एक माना गया है. जानकारी के अनुसार यहाँ एक समय में जमली और कमली नामक दो सूफी संत रहा करते थे जोकि मस्जिद में धर्म से जुडी शिक्षा देते थे. जब उनकी मृत्यु हुई तो उन्हें मस्जिद में ही दफ़न कर दिया गया था. मान्यता के अनुसार यहाँ जिन्न और भूत रहते हैं जो जानवरों को आवाज़ निकाल कर राहगीरों को अपनी तरफ बुलाते हैं.


Like it? Share with your friends!

0
Kirti Kalra

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *