ये 7 जगहें आपको Google पर कभी नहीं मिलेंगी, वजह है हैरान कर देने वाली


0

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन माना गया है. यहाँ एक छोटी सी चींटी से लेकर बड़े बड़े एलियंस तक के विषय में जानकारी दर्ज है जिसे कोई भी यूजर आसानी से पढ़ सकता है. गूगल ने अपने यूजर्स की जरूरतों के अनुसार अपने कईं अलग प्रोडक्ट्स और एपस को लांच किया है. इनमे से गूगल अर्थ भी शामिल है. यह एक प्रकार का ग्लोब है जहाँ हम मैप्स की सहायता से दुनिया के एक कौने से दुसरे कौने तक आसानी से पहुँच सकते हैं. आज हम आपको 7 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डिजिटल ग्लोब अर्थात गूगल अर्थ पर भी मौजूद नहीं हैं. गूगल इन जगहों को हमसे क्यों छिपाना चाहता है इसके बारे में कोई भी सही जानकारी नहीं दे पाया है. तो आईये जानते हैं इन जगहों के बारे में…

साइबेरियन टुंड्रा के पास अज्ञात रूसी साइट

रूस के साइबेरियन टुंड्रा के पास एक ऐसी जगह है जिसे गूगल अर्थ हमसे छिपाना चाहता है. हलानाकी यह बड़ी धूल द्रव्यमान मिसाइल इंटरसेप्टर, एक रडार स्टेशन, या शायद पुतिन के वोदका के व्यक्तिगत स्टोर भी हो सकता है लेकिन इसके बारे में कोई कुछ नहीं जान पाया है.

माइकल एएफ़ बिल्डिंग, यूटा

यूटा में एक ऐसी जगह है जिसे गूगल अर्थ पर शामिल नहीं किया गया है. इसके पीछे का कारण यह है कि यह जगह केमिकल हथियारों के टेस्ट के लिए बनाई गई है. जिसे कुछ सुरक्षा नियमों के कारण गूगल अर्थ पर सफेद खाली पैटर्न दिखाया गया है.

रॉयल पैलेस, एम्स्टर्डम

एम्स्टर्डम में मौजूद डच रॉयल पैलेस गूगल अर्थ पर धुंधला रखा गया है. हालाँकि इसके आस पास के पेड़ पौधे साफ़ तौर पर देखें जा सकते हैं लेकिन पैलेस की बिलडिंग को ब्लर रखा गया है.

टंटुको नेशनल पार्क, चिली

चिली का टंटुको नेशनल पार्क काफी प्रचलित है. लेकिन गूगल अर्थ पर यह बहुत दूर से नजर आता है. आप चाहे कितना भी ज़ूम करलें, लेकिन आपको इस जगह के बारे में गूगल स्पष्ट तौर पर कभी नहीं बतायेगा. इसके पीछे का कारण कोई नहीं जानता कि इस जू को आखिर गूगल पर क्यों छिपाया गया है. हालाँकि इसका एक कारण यहाँ रहने वाली विभिन्न किस्मों के जानवरों की प्रजाति को भी माना जा सकता है, जिन्हें गूगल मनुष्य से सुरक्षित रखना चाहता है.

रूसी ऊर्जा कार्यकारी एलेक्सी मिलर हाउस

रूस के मिलर हाउस का मेल इतना अमीर है कि वह जो चाहे कर सकता है. शायद वह नहीं चाहता कोई उसके घर उसे कोई नहाते हुए देख ले इसलिए उसने गूगल अर्थ पर पूरे स्थान को धुंदला करवा दिया.

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी पावर प्लांट

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के लिए यह एक नया अतिरिक्त ईको-फ्रेंडली और बहुत ही हाई-टेक पॉवर प्लांट है, इसलिए शायद शिक्षाविद इसे सिर्फ अपने पुराने रहस्यों के साथ लपेटे में रखना चाहते हैं.

Minami Torishima Airport, जापान

यह एक छोटा, रनवे हवाई अड्डा है जोकि गूगल अर्थ पर साफ़ तौर पर दिखाई नहीं देता है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह हवाई अड्डा जापानी समुद्री रक्षा बल में कार्य करता है इसलिए शायद सैन्य सुरक्षा बल के लिए इसे छिपाया गया है.


Like it? Share with your friends!

0
Kirti Kalra

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *